Entertainment

श्रीदेवी क्यों बन गईं 13 साल की उम्र में ‘मां’?

Posted on

बेहतर अनुभव के लिए अपनी सेटिंग्स में जाकर हाई मोड चुनें।





Play

3:1

एक जमाने में दक्षिण भारतीय फिल्मों से लेकर हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय और खूबसूरती की मिसाल रहीं अदाकारा श्रीदेवी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्मों में की गई एक्टिंग आज भी उनके फैंस याद करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि श्रीदेवी के अभिनय की धाक फिल्म में काम कर रहे उनके साथी एक्टर्स के रोल को भी फीका कर देती थी।
… Read More

श्रीदेवी क्यों बन गईं 13 साल की उम्र में ‘मां’?

X

सभी 66 एपिसोड




एक जमाने में दक्षिण भारतीय फिल्मों से लेकर हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय और खूबसूरती की मिसाल रहीं अदाकारा श्रीदेवी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्मों में की गई एक्टिंग आज भी उनके फैंस याद करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि श्रीदेवी के अभिनय की धाक फिल्म में काम कर रहे उनके साथी एक्टर्स के रोल को भी फीका कर देती थी।




एक ऐसा यंग और डैशिंग एक्टर जिसने अपनी पहली फिल्म के बाद धीरे-धीरे खुद की काबिलियत के बूते बॉलीवुड इंडस्ट्री के बड़े नामों के बीच अपना नाम भी शामिल कराया।विक्की कौशल के फिल्मी करियर की शुरूआत ही ऐसी फिल्म से हुई जिसने उनकी किस्मत का तारा धीरे-धीरे बुलंदियों तक पहुंचाने में बेहद मदद की।




कभी फिल्म कयामत से कयामत तक बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले जूही और आमिर आज तक बेहद अच्छे और गहरे दोस्त हैं। इन दोनों ने साथ में कई फिल्में भी की और दोनों की जोड़ी को लोगों ने पसंद भी किया, लेकिन क्या आपको ये पता है कि कभी आमिर की एक हरकत से जूही बेहद नाराज हुईं और दोनों के बीच बातचीत भी काफी समय तक बंद रही थी।




आज हिंदुस्तान के उस बेशकीमती खजाने के बात करूंगी जिन्हें आप और हम लता मंगेशकर के नाम से जानते हैं। दोस्तों ये वो पर्सनैलिटी हैं जिनकी खासियत पर जितना बोला जाए उतना कम है। स्वर कोकिला के नाम से मशहूर लता ताई को हिंदुस्तान की आवाज कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उनकी जुबां पर जैसे साक्षात सरस्वती विराजती हैं। मगर ये बात तो बेहद कम ही लोग जानते हैं कि लता मंगेशकर गाने के साथ साथ एक्टिंग भी किया करती थीं। 




आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है, लेकिन ऐसे ही कोई परफेक्शनिस्ट नहीं हो जाता, उसके लिए जो जरूरी चीजें होती हैं वो सब शायद आमिर खान के व्यक्तित्व में समाई हुई हैं। आमिर जब भी किसी मूवी में काम करते हैं तो पूरे परफेक्शन के साथ करते हैं। लेकिन इन सब चीजों से इतर फिल्म को परफेक्ट बनाने के फेर में कई बार आमिर खान हादसों के बेहद करीब पहुंचे।




दोस्तों आज एक ऐसे बॉलीवुड कपल के बीच का किस्सा आपको सुनाऊंगी जो इंडस्ट्री में एक बेस्ट कपल की मिसाल से किसी भी सूरत में कम नहीं और ऐसा कभी हुआ भी नहीं कि दोनों के दरमियान कभी मनमुटाव पब्लिकली हुए हों। लेकिन आज इऩ दोनों ही सुपरस्टार्स के बीच उपजे एक विवाद का किस्सा सुनिए।




दोस्तों अगर हम आज की बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो कहानी में मुख्यता दो किरदार ही केंद्र में नजर आते हैं और पूरी फिल्म उन्हीं के इर्द-गिर्द चक्कर खाती दिखाई पड़ती है। बाकी सारे किरदार साइड कैरेक्टर मालूम पड़ते हैं। लेकिन हम फिल्मों की किताब के थोड़े पन्ने उलटते हैं और आज से कुछ साल पीछे नजर दौड़ाएं तो कई ऐसी कहानियां मिलेंगी जहां लीड कैरेक्टर के अलावा अन्य किरदार भी अहम हुआ करते थे।




आज दोस्तों ‘सुन सिनेमा’ में बात करेंगे हिंदुस्तान के दिग्गज फिल्ममेकर और शो-मैन के नाम से मशहूर राज कपूर की, जिनकी फिल्मों ने ना केवल दर्शकों के दिलो-दिमाग पर यादगार छाप छोड़ी बल्कि इन फिल्मों ने विदेशी सरजमीं पर भी फैंस को अपना मुरीद बनाया। लेकिन आज उनकी फिल्मों की कहानी,एक्टिंग स्टाइल,निर्देशन जैसे पहलुओं पर नहीं बल्कि उनकी फिल्मों के गानों की बात करूंगी।




जिस नए अफगानिस्तान में भविष्य की रोशनी दस्तक दे रही थी अब वहां दहशत दाखिल हो चुकी है। निर्दोष अफगानियों का पलायन शुरू हो चुका है। वे किसी भी कीमत पर अपने प्यारे वतन को अलविदा कहने पर मजबूर हैं। आज अफगानियों का जो दर्द है उसे 60 साल पहले फिल्म काबुलीवाला के किरदार रहमत पठान ने बखूबी महसूस किया था।




दोस्तों बॉलीवुड आज हम बात करेंगे 55 साल पुरानी एक ऐसी हिंदी फिल्म की जिसे एक देश में आज भी दिखाया जाता है…फिल्म के हीरो के शहर से रिश्ता रखने वाले को दुकानदार सामान में छूट देते हैं…इस फिल्म ने आनंद बख्शी जैसे गीतकार को कामयाबी की राह दिखाई और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने असिस्टेंट के तौर पर संगीत दिया था…चलिए ज्यादा वक्त जाया नहीं करते हैं और बताते हैं उस फिल्म का नाम…हम बात कर रहे हैं 1965 में रिलीज हुई फिल्म जब-जब फूल खिले की…मधुर संगीत, रोमांटिक कहानी और शशि कपूर -नंदा की जोड़ी ने इस फिल्म के जरिए सभी का मन मोह लिया। चलिए आज आपको बताते हैं इस फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में…


© 2020-21 Amar Ujala Limited

Source link

Click to comment

Most Popular