Tech

काम की बात: व्हाट्सएप पर भूलकर भी न करें ये काम, हमेशा के लिए हो सकते हैं ब्लॉक

Posted on

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के समय में व्हाट्सएप का इस्तेमाल बहुत सारे लोग कर रहे हैं। आप भी करते होंगे। इसके साथ-साथ आपने कई व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन किया होगा या कई ग्रुप आपने खुद बनाए होंगे, जिसमें खास लोगों को शामिल किया होगा और उनसे अपनी बातें, फोटोज और वीडियोज शेयर करते होंगे या आपके खास लोग आपसे अपनी बातें शेयर करते होंगे। वैसे तो लोग व्हाट्सएप पर तमाम तरह की बातें करते हैं, अपने दुख-सुख, अपनी नौकरी आदि के बारे में बताते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप पर आपका एक मैसेज आपके अकाउंट को ब्लॉक भी करवा सकता है? जी हां, फेसबुक की तरह ही व्हाट्सएप के भी कुछ नियम और शर्तें हैं। अगर आप उन नियमों के खिलाफ जाएंगे तो आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है। आइए जानते हैं व्हाट्सएप पर किन-किन चीजों को लेकर सतर्क रहना चाहिए, ताकि कोई दिक्कत न हो। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

व्हाट्सएप के नियमों के मुताबिक, व्हाट्सएप पर आप गैरकानूनी, किसी को बदनाम करने वाले और अश्लील मैसेज, धमकी, उत्पीड़न और घृणा फैलाने वाले मैसेज नहीं भेज सकते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक हो सकता है या आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

किसी भी तरह के अपराध को बढ़ावा देने वाला मैसेज आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक करवा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि ऐसे मैसेज आप व्हाट्सएप पर खुद से लिखकर किसी को भी न भेजें और न ही फॉरवर्ड करें, बल्कि कहीं से आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

व्हाट्सएप के जरिये वायरस भेजने की गलती आपके अकाउंट को ब्लॉक करवा सकती है और सिर्फ यही नहीं अगर आप मैलवेयर या वायरस वाले मैसेज किसी को भेजते हैं तो आपको गिरफ्तार भी किया जा सकता है और जेल हो सकती है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के समय में एक से बढ़कर एक हैकर्स दुनिया में बैठे हुए हैं, जो किसी भी सर्वर को हैक कर लेते हैं। व्हाट्सएप पर ये गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। अगर आप व्हाट्सएप या उसके सर्वर को हैक करने की कोशिश करते हैं तो आपके अकाउंट को ब्लॉक भी किया जा सकता है। 

Source link

Click to comment

Most Popular