Tech

विशिंग अटैक: इस तरह के फोन कॉल को भूलकर भी ना करें रिसीव, वरना गवानी पड़ सकती है जिंदगी भर की कमाई

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : istock

भारत में पिछले कुछ सालों से साइबर ठगी के मामलों में काफी इजाफा देखने को मिला है। खासकर कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में कई लोग साइबर ठगी का शिकार बनें। बीते कुछ सालों में साइबर अपराध का संसार बड़ा हुआ है। इन दिनों साइबर अपराध को अंजाम देने के लिए विशिंग अटैक बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। ऐसे में आपको सावधान हो जाना चाहिए। ये अटैक आपके साथ भी हो सकता है। अधिकतर मामलों में देखा गया है कि विशिंग अटैक में साइबर ठग फोन कॉल के जरिए व्यक्ति की निजी जानकारी जैसे बैंक यूजर आईडी, लॉगिन आईडी, ट्रांजैक्शन पासवर्ड, ओटीपी, यूपीआई पिन, डेबिट कार्ड आदि से जुड़ी जानकारियों की मांग करते हैं। ये साइबर ठग फोन कॉल पर अपने आपको बैंक से होने का दावा करते हैं। इस कारण कई लोग इनके झांसे में आसानी से फंस जाते हैं और अपनी बैंक से जुड़ी निजी डिटेल्स उनसे साझा कर देते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

इस वजह से लोगों को एक बड़े वित्तीय घाटे का सामना करना पड़ता है। उनकी जिंदगी भर की कमाई पल भर में उड़ जाती है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप विशिंग फोन कॉल अटैक से बच सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

विशिंग फोन कॉल अटैक से बचने के लिए कभी भी मोबाइल फोन पर अपने बैंक से संबंधित कोई निजी जानकारी किसी के साथ भी साझा ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो एक बड़ा आर्थिक नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अगर कोई साइबर ठग आपके साथ विशिंग करने की कोशिश करता है, तो तुरंत उसकी जानकारी अपने बैंक में साझा करें। बैंक कभी भी आपसे ओटीपी या कार्ड नंबर के विषय में नहीं पूछता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अक्सर देखने को मिलता है कि साइबर ठग लोगों के फोन पर लुभावने ऑफर्स की लिंक भेजते हैं। ऐसे में कई लोग लालच में आकर उस पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन दर्ज कर देते हैं। इस कारण उनका सारा पैसा साइबर ठग के पास पहुंच जाता है। आपको कभी भी किसी लुभावने लिंक्स पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन दर्ज नहीं करना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि पैसे लेने के लिए नहीं बल्कि पैसों को भेजने के लिए यूपीआई पिन को दर्ज करना होता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: