videsh

पाकिस्तान: लाहौर के चांदनी चौक धमाके में तीन संदिग्धों की पहचान, पढ़िए देश-दुनिया की खास खबरें

सीसीटीवी फुटेज को खंगालने के बाद पाकिस्तान की पुलिस ने शुक्रवार को लाहौर के अनारकली बाजार में हुए धमाके के सिलसिले में तीन संदिग्धों की पहचान की है। इस बीच, बृहस्पतिवार को हुए इस धमाके में गंभीर रूप से घायल नौ वर्षीय अबसार की उचित मेडिकल उपचार के अभाव में मौत हो गई। 

अबसार की मौत अस्पताल में पर्याप्त चिकित्सा देखभाल मुहैया नहीं कराए जाने के चलते हुई। विस्फोट के बाद घायल लड़के को उसका चाचा अस्पताल ले गया लेकिन अस्पताल प्रशासन उसे इधर-उधर भेजता रहा। उचित चिकित्सा मुहैया न होने के चलते उसकी मौत हो गई। अनारकली इलाके में जहां धमाका हुआ उसे लाहौर का चांदनी चौक भी कहा जाता है।

इस बीच, तीन संदिग्धों के बारे में बताते हुए एक पुलिस अधिकारी ने कहा, इन फुटेज के जरिये पता चला कि तीन में से एक संदिग्ध ने विस्फोटकों से भरा बैग पान मंडी गली में रखा था जबकि दो अन्य आपस में समन्वय कर रहे थे।

सुरक्षा परिषद ने वर्चुअल रिएलिटी के जरिये किया कोलंबिया में क्षेत्रीय दौरा
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने ने कोलंबिया की एक क्षेत्रीय यात्रा के लिए अपनी तरह की पहली डिजिटल कूटनीति में ‘वर्चुअल रिएलिटी’ का उपयोग किया। इसका मकसद संयुक्त राष्ट्र के 15 देशों की शीर्ष शाखा को दक्षिण अमेरिकी देश में शांति प्रक्रिया को लेकर एक अंतर्दृष्टि प्रदान करना था।

जनवरी महीने के लिए परिषद के अध्यक्ष नॉर्वे ने इस दौरे की पुष्टि की। ‘वर्चुअल रिएलिटी’ दौरे के लिए मौजूद, संयुक्त राष्ट्र स्थित भारतीय स्थायी मिशन में काउंसलर प्रतीक माथुर ने ट्वीट किया कि भारत शांति के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का गर्व के साथ समर्थन करता है।

उन्होंने ट्वीट किया, यूएनएससी में आज थ्री-डी डिजिटल कूटनीति अमल में है। सुरक्षा परिषद का पहला सत्र जिसमें वर्चुअल रिएलिटी अनुभव का इस्तेमाल किया जा रहा है। वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) का मतलब कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से ऐसे माहौल की रचना करना होता है जिसमें इसका इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति को ऐसा लगे कि वह वास्तव में उस जगह या माहौल में है।

एनएसओ स्पाइवेयर केस की जांच के आदेश
इस्राइल के अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि वह पुलिस द्वारा कथित रूप से बिना अनुमति के फोन निगरानी तकनीक का इस्तेमाल किए जाने के मामले की जांच शुरू कर रहे हैं। उन्होंने यह बात अनुचित तरीके से लोगों को निशाना बनाकर उनके फोन की निगरानी किए जाने संबंधी खबरें सामने आने के बाद कही है। यह मामला विरोधियों की निगरानी से लिए एनएसओ ग्रुप के बने हैकिंग सॉफ्टवेयर को लेकर है।

अटॉर्नी जनरल एविके मेंडेलब्लिट ने चार पृष्ठ के पत्र में कहा कि उन्हें अब तक इस्राइल के कारोबार संबंधी समाचार पत्र ‘कैलकेलिस्ट’ में किए गए दावों की पुष्टि करने वाला कोई सबूत नहीं मिला।

खबर में दावा किया गया है कि पुलिस ने तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के खिलाफ एक आंदोलन में शामिल नेताओं, मेयरों और अन्य नागरिकों की बिना अनुमति के निगरानी की थी। हालांकि मेंडेलब्लिट ने कहा कि कई प्रश्नों के जवाब नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि वह एक शीर्ष अधिकारी के नेतृत्व में जांच समिति का गठन कर रहे हैं।

कर्नाटक में बजरंग दल के 4 कार्यकर्ता हत्या में गिरफ्तार
गडग जिले के नारगुंड में बजरंग दल नेता संजू नालवड़े और उनके तीन साथियों को समीर शाहपुर (19) और शमशेर खान पठान (19) की पिटाई में गिरफ्तार किया गया है। समीर की बाद में मौत हो गई थी। दोनों युवा 16 जनवरी को सड़क किनारे बाइक खड़ी कर एक ठेले पर कुछ खा रहे थे। तभी हाथों में डंडे, रॉड और अन्य हथियार लेकर आए लोगों ने उन पर हमला कर दिया। एजेंसी

अरुणाचल से लापता किशोर  की वापसी अब तक नहीं
अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले के सियुंगला से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा अगवा किया गया 17 वर्षीय किशोर मिराम तारोन अबतक लौटकर नहीं आया है।

वहीं, चीन सरकार के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीन विदेश विभाग के एक ट्वीट के हवाले से लिखा है कि पीएलए सीमा पर अवैध आवाजाही के खिलाफ कार्रवाई करती रहती है। किसी किशोर को अगवा किए जाने की बात बकवास है। जिला उपायुक्त शास्वत सौरभ ने कहा कि जिस क्षेत्र से तारोन अगवा किया गया वह भारतीय सेना के अधिकारक्षेत्र में आता है इसलिए इस मुद्दे को उच्च स्तर पर सुलझाया जा रहा है। 

चेन्नई हवाई अड्डे पर विदेशी से 7 करोड़ की हेरोइन बरामद
कस्टम अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर 7 करोड़ रुपये कीमत की एक किलो से ज्यादा हेरोइन बरामद कर इस संबंध में युगांडा के 29 वर्षीय नागरिक को गिरफ्तार किया है।

अधिकारियों ने बताया कि शारजाह से पहुंचे विदेशी की तलाशी के दौरान पता चला कि उसने अपने अधोवस्त्रों में बेहद सफाई के साथ सिलाई कर 108 कैप्सूल छिपा रखे थे। इन कैप्सूल को निकालकर तलाशी ली तो उसमें से 1.07 किलो हेरोइन बरामद हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 7 करोड़ रुपये बताई गई है। एजेंसी

चीन से दान स्वीकार नहीं करेगा डच विश्वविद्यालय
चीन सरकार के लिए जासूसी की संभावनाओं के चलते सरकार के राडार पर चल रहा डच विश्वविद्यालय अब चीन से दान की राशि स्वीकार नहीं करेगा। विश्वविद्यालय अब मानवाधिकारों के समर्थन में आया है। प्रारंभ में विश्वविद्यालय ने फंडिंग को  सही ठहराया  था।

सुलझा लेंगे असम के साथ सीमा का विवाद : संगमा
 मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने भरोसा जताया है कि उनकी सरकार असम के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को हल कर लेगी। उन्होंने कहा कि हम इस दशक को मेघालय का दशक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अगले दस साल में हम देश के पहले दस राज्यों में शामिल होंगे। राज्य के स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में संगमा ने कहा कि उनकी सरकार देश के गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशन में असम के साथ सीमा विवाद सुलझाने में लगी है। 

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनीं आयशा मलिक
 पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने लाहौर हाईकोर्ट की जस्टिस आयशा मलिक को देश के सुप्रीम कोर्ट में पहली महिला जज बनाने की मंजूरी दे दी। इसी फैसले के साथ रूढ़िवादी मुस्लिम देश के न्यायिक इतिहास में नए युग का सूत्रपात हुआ। पाकिस्तान के कानून मंत्रालय के मुताबिक, जस्टिस आयशा मलिक के शपथ लेने के साथ ही उनकी नियुक्ति प्रभावी हो जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: