videsh

पाकिस्तान: अदालत ने हिंदू लड़की के अपहर्ता को दी जमानत, दुबई में टकराने से बचे दो विमान, पढ़िए देश-दुनिया की खास खबरें

पाकिस्तान की एक शीर्ष अदालत ने पिछले महीने पेशावर छावनी के एक व्यस्त इलाके से एक हिंदू लड़की के अपहरण के आरोपी ओबैदुर्रहमान को पुख्ता सबूतों के अभाव में शुक्रवार को जमानत दे दी। आरोपी ने यहां की निचली दीवानी अदालत द्वारा उसकी जमानत अर्जी खारिज किए जाने के बाद पेशावर उच्च न्यायालय का रुख किया था।

लड़की की मां ने पिछले साल दिसंबर की शुरुआत में शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस प्राथमिकी दर्ज होने के 24 घंटे के भीतर 20 साल की लड़की को छुड़ाने में सफल रही थी। हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद आरोपी को जेल से रिहा कर दिया जाएगा।

दुबई हवाईअड्डे पर टली दो विमानों की टक्कर

भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने संयुक्त अरब अमीरात के विमानन नियामक से कहा है कि दुबई हवाईअड्डे पर भारत आने वाले दो विमानों के बीच टक्कर होने से बाल-बाल बचने की घटना की जांच रिपोर्ट साझा करे। ये दोनों विमान उड़ान भरने के लिए एक ही रनवे पर आ गए थे। डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने पीटीआई से कहा कि दोनों विमान भी उनके थे और घटना भी उनके हवाईअड्डे पर हुई इसलिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन के नियमों के अनुसार जांच भी उन्हें ही करनी है, हालांकि हमने उनसे रिपोर्ट साझा करने के लिए कहा है। दरअसल इस रविवार स्थानीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 45 मिनट पर दुबई एयरपोर्ट पर उड़ान भड़ने के लिए अमीरात के दो विमान एक ही रनवे पर आ गए थे। 

फेसबुक पर गंदे मैसेज, महिला ने खुद ही रची साजिश, गिरफ्तार

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलिबाग थाना पुलिस ने एक महिला सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें एक वकील है। असल में महिला ने पुलिस को शिकायत दी थी उसे फेसबुक पर एक व्यक्ति गंदे मैसेज भेजता है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि कथित फेसबुक प्रोफाइल असल में महिला के कहने पर उसके साथ काम करने वाले एक युवक ने तैयार किया था। 

यूएई के यात्री से 10 लाख के जाली नोट बरामद

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से दिल्ली एयरपोर्ट आए यात्री के बैग से 10 लाख रुपये मूल्य के नकली भारतीय नोट और 7.65 लाख कीमत का सोना बरामद किया गया है। इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एनआईए को भी सूचना दे दी गई है। रास अल खैमाह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आए भारतीय यात्री को कस्टम अधिकारियों ने रोका। तलाशी के दौरान उसके पास से 7.65 लाख कीमत का 175 ग्राम सोना और 500 रुपये के 2000 नकली भारतीय नोट बरामद किए गए। जांच के दौरान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे के यात्री आगमन द्वार पर इसे लेने आया एक अन्य व्यक्ति भी पकड़ लिया गया। इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

इथियोपिया ने कहा-डब्ल्यूएचओ मुखिया बनने लायक नहीं टेड्रॉस

इथियोपिया सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रॉस अदनाम गैब्रेयसस पर दुराचरण का आरोप लगाते हुए संगठन को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि टेड्रॉस इस पद के लायक नहीं हैं। मूलत: इथियोपिया के रहने वाले टेड्रॉस ने दो दिन पहले यहां के राजनीतिक हालात पर कड़ी विपरीत टिप्पणी की थी, जिसके बाद यह पत्र लिखा गया।

इथियोपिया में पूर्व में सत्ताधारी रहे टिगरी पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) ने चार साल पहले टेड्रॉस को यूएन में नामित किया था। उस समय वे स्वास्थ्य व विदेश मंत्री थे। इथियोपिया में मौजूदा सरकार पुरानी सरकार को गैरकानूनी बताती रही है। टिगरी क्षेत्र का नियंत्रण टीपीएलएफ के पास है। उसका सरकार से संघर्ष चल रहा है। 

भारत के साथ एफटीए ब्रिटेन के लिए स्वर्णिम अवसर: ट्रेवेलियन

ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार मामलों की मंत्री ऐनी मेरी ट्रेवेलियन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) करना चाहते हैं। यह  दोनों देशों के लिए परस्पर लाभदायक है।

ट्रेवेलियन ने कहा कि भारत के साथ एफटीए ब्रिटेन के लिए स्वर्णिम अवसर है क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ेगी। उम्मीद है कि दोनों पक्ष इस समझौते के लिए इस साल के अंत या 2023 की शुरुआत तक बातचीत पूरी कर लेंगे। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस समझौते से चमड़ा, कपड़ा, आभूषण और प्रसंस्कृत कृषि उत्पादों के भारत से निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।  गोयल ने 13 जनवरी को ट्रेवेलियन से मुलाकात कर एफटीए पर बातचीत की औपचारिक शुरुआत की थी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: