videsh

नेपाल : ऊंचाई पर मंदिर जाते वक्त 60 वर्षीय भारतीय की मौत, पढ़ें देश-दुनिया की प्रमुख खबरें

ख़बर सुनें

मध्य नेपाल में ऊंचाई पर स्थित मुक्तिनाथ मंदिर जाते हुए 60 वर्षीय एक भारतीय तीर्थयात्री की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि गंडकी प्रांत स्थित मुक्तिनाथ मंदिर की सीढ़ियां चढ़ने के दौरान मुथैया यमसानी ऊंचाई से संबंधित बीमारी (हाई ऑल्टीट्यूड सिकनेस) के कारण अचानक बेहोश हो गए। मुक्तिनाथ मंदिर दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित मंदिरों (3,800 मीटर) में से एक है। जानकारी के मुताबिक, यमसानी को अस्पताल ले जाया जा रहा था उसी दौरान उनकी मृत्यु हो गई। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

प्रीति पटेल ने नई प्रवासी नीति के आलोचकों पर पलटवार किया
ब्रिटिश गृहमंत्री प्रीति पटेल ने उन आलोचकों पर पलटवार किया जिन्होंने देश की उस नई आव्रजन नीति पर चिंता जताई, जिसके तहत अवैध प्रवासियों को रवांडा भेजा जाएगा। पटेल ने ‘द टाइम्स’ में रवांडा के विदेश मंत्री विंसेंट बिरुटा के साथ एक साझा लेख में लिखा, हम साहसिक और अभिनव कदम उठा रहे हैं तथा यह आश्चर्यजनक है कि जो संस्थान योजनाओं की आलोचना करते हैं, वे अपने समाधान पेश करने में विफल रहते हैं। उन्होंने कहा, इस पीड़ा को जारी रहने देना अब किसी भी मानवीय राष्ट्र के लिए कोई विकल्प नहीं है। पटेल और बिरुटा ने कहा, रवांडा दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है और वह पहले ही कई देशों के 1.30 लाख शरणार्थियों को समायोजित कर चुका है।

फिनलैंड में विमान हादसा, पायलट की मौत
फिनलैंड में आसपास के क्षेत्र में एक छोटे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से पायलट की मौत हो गई। मध्य फिनलैंड के राहत व बचाव सेवाओं ने बताया कि एक छोटा विमान ज्वास्किला के टिक्काकोस्की हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान का पायलट मृत पाया गया। बचाव दल के मुताबिक, आपातकालीन अधिकारियों को रविवार देर रात विमान में गड़बड़ी के संकेत मिले। विमान में पायलट के अलावा कोई भी सवार नहीं था। मामले की जांच की जा रही है।

यमन में सऊदी अरब के दबाव में हादी ने राष्ट्रपति पद छोड़ा
यमन के राष्ट्रपति अब्दराबुह मंसूर हादी ने सऊदी अरब के दबाव में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और वह अब नजरबंद हैं। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने यह जानकारी देते हुए अफसरों के हवाले से बताया, सऊदी क्राउन प्रिंस ने इस बाबत रियाद वार्ता में हादी को लिखित आदेश दिया था।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हादी को लिखित आदेश में राष्ट्रपति परिषद की शक्तियों का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिनिधिमंडल प्रावधान का जिक्र भी किया। अखबार के मुताबिक, सऊदी अरब अधिकारियों ने हादी पर पद छोड़ने के लिए दबाव डाला और उनकी कथित भ्रष्ट गतिविधियों के सुबूत जारी करने की धमकी भी दी। एक सऊदी अफसर के मुताबिक हादी को रियाद में उनके घर तक सीमित करते हुए संचार भी रोक दिया गया है।

अबू सलेम की सजा पर आश्वासन का पालन उचित मौके पर : भल्ला
भारत सरकार 17 सिंबर 2002 को गैंगस्टर अबू सलेम के प्रत्यर्पण पर पुर्तगाल को दिए आश्वासन का पालन उचित मौके पर करेगी। यह बात केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सुप्रीम कोर्ट में पेश अपने हलफनामे में कही। सरकार ने पुर्तगाल को आश्वासन दिया था कि सलेम को मौत या 25 साल से अधिक कारावास की सजा नहीं सुनाई जाएगी। मुंबई बम धमाके के एक मामले में अदालत ने सलेम को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

अपीलीय ट्रिब्यूनल ने सेबी के खिलाफ चित्रा की अर्जी मंजूर की
प्रतिभूति अपीलीय ट्रिब्यूनल (एसएटी) ने सेबी के आदेश के खिलाफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्णा की अपील को मंजूर कर लिया है। साथ ही चित्रा को दो करोड़ रुपये जमा करवाने के लिए भी कहा है। ट्रिब्यूनल ने एनएसई को भी चार करोड़ रुपये जमा करवाने का निर्देश दिया है। एनएसई ने सेबी के निर्देश के बावजूद चित्रा रामकृष्णा को अवकाश के बदले भुगतान और बोनस दिया था। ये पैसे एस्क्रो खाते में दिए गए थे जबकि उस रकम को निवेशक सुरक्षा कोष ट्रस्ट में जमा करवाना था।

उल्लेखनीय है कि एनएसई की प्रमुख रहते हुए आनंद सुब्रमणियन को ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर एंड एडवाइजर नियुक्त करने में शासकीय चूक के व्यापक असर को देखते हुए सेबी ने 11 फरवरी को चित्रा रामकृष्णा पर तीन करोड़ का जुर्माना लगाया था। सेबी ने एनएसई से यह भी कहा है कि चित्रा को अवकाश के ज्यादा भुगतान के 1.54 करोड़ और बोनस के 2.83 करोड़ रुपये जब्त करे और उसे निवेशक सुरक्षा कोष ट्रस्ट में जमा करवाए। ट्रिब्यूनल ने 11 अप्रैल को चित्रा की अपील को स्वीकार करते हुए चार पन्नों के आदेश में कहा है कि इस मामले में उठाए गए कई प्रश्नों पर सुनवाई के दौरान विचार किया जाएगा।

कृषि क्षेत्र में कारोबार की सुगमता को बेहतर बनाएंगे दो नए पोर्टल : नरेंद्र तोमर
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क्षेत्र के लिए सोमवार को दो नए पोर्टल का शुभारंभ किया। इनमें से एक पोर्टल कीटनाशकों के पंजीकरण से संबंधित है। दूसरा पोर्टल, कृषि उत्पादों और पौधों के आयात और निर्यात के संबंध में दस्तावेजीकरण के लिए है। मंत्री ने कारोबार सुगमता की स्थिति को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पूसा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में दो पोर्टल क्रॉप (कीटनाशकों का व्यापक पंजीकरण) और पीक्यूएमएस (प्लांट क्वारंटीन मैनेजमेंट सिस्टम) पेश किया। तोमर ने कहा कि निर्यात-आयात के लिए कीटनाशकों के पंजीकरण और प्रलेखन प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल शुरू किए गए हैं।

मध्य नेपाल में ऊंचाई पर स्थित मुक्तिनाथ मंदिर जाते हुए 60 वर्षीय एक भारतीय तीर्थयात्री की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि गंडकी प्रांत स्थित मुक्तिनाथ मंदिर की सीढ़ियां चढ़ने के दौरान मुथैया यमसानी ऊंचाई से संबंधित बीमारी (हाई ऑल्टीट्यूड सिकनेस) के कारण अचानक बेहोश हो गए। मुक्तिनाथ मंदिर दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित मंदिरों (3,800 मीटर) में से एक है। जानकारी के मुताबिक, यमसानी को अस्पताल ले जाया जा रहा था उसी दौरान उनकी मृत्यु हो गई। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

10
videsh

Russia Ukraine War Live: यूक्रेन के इरपिन में तबाही का मंजर, रूसी हमलों में 71 फीसदी इमारतें नेस्तनाबूद

9
Entertainment

Deepika Chikhalia: आतंकवादी की पत्नी बनने की क्या रही मजबूरी, रुंधे गले से बताया रामानंद सागर की ‘सीता’ ने

To Top
%d bloggers like this: