Tech

काम की बात: कहीं आपका स्मार्टफोन नकली या चोरी का तो नहीं? ऐसे चुटकियों में पता लगाएं

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

एक समय था जब मोबाइल फोन सिर्फ कॉल करने और मैसेज भेजने तक ही सीमित था, लेकिन आज के समय में स्मार्टफोन ने पूरी दुनिया को ही बदल कर रख दिया है। आज स्मार्टफोन के माध्यम से लोग घर बैठे ही कई जरूरी काम कर लेते हैं। भारत में अब ऐसे बहुत कम ही लोग बचे होंगे, जिनके पास अभी भी स्मार्टफोन नहीं है। यही वजह है कि भारत को स्मार्टफोन का सबसे बड़ा बाजार माना जाता है। देश में हर महीने कई नए स्मार्टफोन लॉन्च होते हैं, जो एक से बढ़कर एक फीचर वाले होते हैं। आप इनकी खरीदारी ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों ही माध्यम से कर सकते हैं। हालांकि मोबाइल खरीदते समय बहुत सी चीजों पर ध्यान देना पड़ता है, जैसे फोन नकली या चोरी का तो नहीं है। कई बार लोग ऐसे फोन आराम से खरीद भी लेते हैं और उन्हें पता तक नहीं चलता। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपने जो स्मार्टफोन खरीदा है, वह नकली या चोरी का तो नहीं है? 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अगर आप अपने फोन के असली-नकली होने की पहचान करना चाहते हैं तो यह जानकारी आप आसानी से हासिल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहला तरीका आप ये अपना सकते हैं कि

https://ceir.gov.in/Device/CeirIMEIVerification.jsp पर जाएं और वहां मोबाइल नंबर, ओटीपी और आईएमईआई नंबर डालकर अपने फोन को चेक कर लें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

दूसरा तरीका ये है कि आप मैसेज भेजकर फोन की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन में KYM लिखकर स्पेस दें और 15 डिजिट वाला आईएमईआई नंबर डालें और उसे 14422 नंबर पर सेंड कर दें। लेकिन अगर आपको फोन का आईएमईआई नंबर नहीं पता है तो फोन में *#06# नंबर डायल करें। अगर आपके फोन में दो नंबर एक्टिव हैं तो आईएमईआई नंबर भी दो आएंगे। इनमें से किसी भी नंबर से आप फोन से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

मैसेज भेजने के बाद अगर आपके पास रिप्लाई में IMEI IS VALID लिख कर आता है तो समझ जाइए कि आपका फोन नकली और चोरी का नहीं है, बल्कि असली है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आप KYM- Know Your Mobile एप का इस्तेमाल करके भी अपने फोन की जांच कर सकते हैं। इस एप से आपको अपने फोन की सभी जानकारियां मिल जाएंगी। अगर इन जानकारियों में आईएमईआई नंबर नहीं शामिल है या ब्लॉक लिखकर आ रहा है तो समझ जाइए कि आपको फोन नकली है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

उन्नत किस्म विकसित: देश में ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने वाले सरसों का होगा उत्पादन उन्नत किस्म विकसित: देश में ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने वाले सरसों का होगा उत्पादन
17
Business

उन्नत किस्म विकसित: देश में ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने वाले सरसों का होगा उत्पादन

13
Desh

लखीमपुर केस: जहां हुई घटना वहीं 12 अक्टूबर को मृतकों की संयुक्त अरदास, प्रशासन की बढ़ीं मुश्किलें

13
Desh

भूकंप: आज सुबह कर्नाटक में कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई तीव्रता

Tether USDT Price India: एक डॉलर है टेथर की कीमत, आने वाले सालों में तेजी का अनुमान Tether USDT Price India: एक डॉलर है टेथर की कीमत, आने वाले सालों में तेजी का अनुमान
13
Business

Tether USDT Price India: एक डॉलर है टेथर की कीमत, आने वाले सालों में तेजी का अनुमान

13
Desh

हैदराबाद: नकली सोने की अंगूठी गिरवी रखकर 40 लाख की धोखाधड़ी का मामला, तीन गिरफ्तार 

13
videsh

रूस: विमान हादसे में 16 की मौत, 7 को जिंदा बचाया गया

12
videsh

अमेरिका: अवधि समाप्त होने के बावजूद आवंटित नहीं हुए करीब 80 हजार ग्रीन कार्ड, अब बाइडन संभालेंगे कमान

12
Desh

पढ़ें 10 अक्टूबर के मुख्य और ताजा समाचार – लाइव ब्रेकिंग न्यूज़

12
Tech

काम की बात: 'चोरी-चोरी' कौन देख रहा है आपकी फेसबुक प्रोफाइल, जान लीजिए पता लगाने का आसान तरीका

To Top
%d bloggers like this: