videsh

अल-कायदा के आतंकियों का काल बना फ्रांस, एयर स्ट्राइक कर मार गिराए 50 जिहादी

फ्रांस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए माली में अल-कायदा के 50 जिहादियों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें मार गिराया है। फ्रांस सरकार ने सोमवार को कहा कि बुरकिना फासो और नाइजर की सीमा के नजदीक में शुक्रवार को एयर स्ट्राइक की गई। 

रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने माली की सरकार से मुलाकात के बाद कहा, फ्रांस की सरकार जिहादियों के खिलाफ ऑपरेशन बरखाने चला रही है। इसके तहत 30 अक्तूबर को चलाए गए ऑपरेशन में 50 से ज्यादा आतंकी मारे गए, उनके हथियार जब्त कर लिए गए और कई आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने बताया कि 30 के करीब मोटर साइकिलों को भी जब्त किया गया है। 

आतंकियों का काल बना मिराज लड़ाकू विमान

इससे पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और रक्षा मंत्री इस्सौफौ कटाम्बे से मुलाकात के बाद फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, यह ऑपरेशन तब शुरू किया गया, जब एक ड्रोन ने इस क्षेत्र में मोटर साइकिलों का एक बड़ा कारवां देखा। 

पार्ले ने कहा, ड्रोन से बचने के लिए जिहादी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे, तभी फ्रांस की सेना ने दो मिराज लड़ाकू विमान और मिसाइल लॉन्च करने वाले एक ड्रोन को भेजा। इस तरह इन आतंकियों पर काबू पाया गया है। 

इस्लामिक स्टेट भी बनाया जा रहा निशाना

सेना के प्रवक्ता कर्नल फेडरिक बार्बे ने कहा, इस हमले के बाद चार आतंकियों को पकड़ा गया है। उन्होंने कहा, घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक और एक सुसाइड वेस्ट मिला है। बार्बे ने कहा, यह आतंकी संगठन सेना पर हमले की योजना बना रहा था। 

बार्बे ने यह भी कहा कि ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाने के लिए एक अभियान चलाया गया है, जिसे तीन हजार जवानों ने अंजाम तक पहुंचाया। उन्होंने कहा, इस अभियान के नतीजों को जल्द ही लोगों के सामने रखा जाएगा।  

अल-कायदा के आतंकी गुट अंसार-उल-इस्लाम के लिए बड़ा झटका 

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, यह हमला अल-कायदा के आतंकी गुट अंसार-उल-इस्लाम के लिए बड़ा झटका साबित हुआ है। जिसका नेता इयाद अग घाली है। जून में माली में फ्रांसीसी सेना द्वारा मारे गए अल-कायदा कमांडर अब्देलमलेक ड्रूकडेल की मौत के बाद से घाली साहेल में एक शीर्ष जिहादी नेता के रूप में उभरा है। 

संयुक्त राष्ट्र ने माली में अपने शांति मिशन के एक हिस्से के रूप में 13 हजार सैनिकों की तैनाती की है, जिन्हें मिनुस्मा के रूप में जाता है। वहीं, फ्रांस ने साहेल क्षेत्र में 5,100 जवानों की तैनाती है। माली 2012 में देश के उत्तर में उभरे एक क्रूर जिहादी विद्रोह को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है। 

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

12
Desh

मोरोटोरियम अवधि के चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के बीच का अंतर कर्जदारों को अनुग्रह राशि के तौर पर मिलेगा

12
Entertainment

दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत गंभीर, हीमोग्लोबिन में गिरावट के बाद चढ़ाया गया खून

12
videsh

तुर्की: मलबे से जिंदा निकाला गया 70 वर्षीय व्यक्ति, 46 लोगों की मौत

11
videsh

फिलीपींस में चक्रवाती तूफान गोनी की दस्तक, 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

11
Entertainment

कालीन भैया की 'नौकरानी' रियल लाइफ में है बहुत ग्लैमरस, तस्वीरें देख आप भी खा जाएंगे धोखा

11
Desh

कीमतों में उछाल से आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहे आलू प्याज

10
Entertainment

दुल्हन बनीं काजल अग्रवाल की शादी की नई तस्वीरें, पति ने बताया मिसेज किचलू बनकर कैसी लग रहीं अभिनेत्री

To Top
%d bloggers like this: