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YouTube Shorts: जल्द ही वॉयस ओवर का मिलेगा मौका, हो रही है टेस्टिंग
टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रदीप पाण्डेय
Updated Sat, 29 Jan 2022 10:19 AM IST
सार
लॉन्चिंग के दौरान YouTube Shorts में बहुत ही कम फीचर्स दिए गए थे लेकिन अब इसमें कलर करेक्शन से लेकर फिल्टर और ऑटोमेटिक कैप्शन जैसे फीचर्स भी आ गए हैं।
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लॉन्चिंग के दौरान YouTube Shorts में बहुत ही कम फीचर्स दिए गए थे लेकिन अब इसमें कलर करेक्शन से लेकर फिल्टर और ऑटोमेटिक कैप्शन जैसे फीचर्स भी आ गए हैं। अब खबर है कि कंपनी YouTube Shorts में वॉयस ओवर फीचर भी जुड़ने वाला है। फिलहाल कॉन्टेंट क्रिएटर्स को यूट्यूब की लाइब्रेरी से ऑडियो लेना होता है।
XDA डेवलपर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शॉर्ट्स एप के लिए यूट्यूब वॉयस ओवर की टेस्टिंग कर रहा है। टेस्टिंग वाले एप का एक एपीके फाइल भी सामने आया है। YouTube Shorts के बीटा वर्जन 17.04.32 पर वॉयस ओवर के फीचर को देखा गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक वॉयस ओवर के लिए यूजर्स को एक अलग से बटन मिलेगा। फिलहाल कंटेंट क्रिएटर्स को कस्टम ऑडियो क्लिप एड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी वीडियो एडिटर का इस्तेमाल करना होगा। नए फीचर के बारे में यूट्यूब ने आधिकारिक तौर पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।
भारत में टिकटॉक के बैन के बाद इंस्टाग्राम रील्स और YouTube शॉर्ट्स को काफी फायदा हुआ है, हालांकि लोकप्रियता के मामले में इंस्टाग्राम ने ही बाजी मारी है। पिछले साल YouTube ने क्रिएटर्स के लिए 735 करोड़ का फंड जारी किया था।
विस्तार
लॉन्चिंग के दौरान YouTube Shorts में बहुत ही कम फीचर्स दिए गए थे लेकिन अब इसमें कलर करेक्शन से लेकर फिल्टर और ऑटोमेटिक कैप्शन जैसे फीचर्स भी आ गए हैं। अब खबर है कि कंपनी YouTube Shorts में वॉयस ओवर फीचर भी जुड़ने वाला है। फिलहाल कॉन्टेंट क्रिएटर्स को यूट्यूब की लाइब्रेरी से ऑडियो लेना होता है।
XDA डेवलपर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शॉर्ट्स एप के लिए यूट्यूब वॉयस ओवर की टेस्टिंग कर रहा है। टेस्टिंग वाले एप का एक एपीके फाइल भी सामने आया है। YouTube Shorts के बीटा वर्जन 17.04.32 पर वॉयस ओवर के फीचर को देखा गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक वॉयस ओवर के लिए यूजर्स को एक अलग से बटन मिलेगा। फिलहाल कंटेंट क्रिएटर्स को कस्टम ऑडियो क्लिप एड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी वीडियो एडिटर का इस्तेमाल करना होगा। नए फीचर के बारे में यूट्यूब ने आधिकारिक तौर पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।
भारत में टिकटॉक के बैन के बाद इंस्टाग्राम रील्स और YouTube शॉर्ट्स को काफी फायदा हुआ है, हालांकि लोकप्रियता के मामले में इंस्टाग्राम ने ही बाजी मारी है। पिछले साल YouTube ने क्रिएटर्स के लिए 735 करोड़ का फंड जारी किया था।