Tech

WhatsApp की बड़ी कार्रवाई: भारत में 30 लाख अकाउंट पर लगा बैन, यह रही वजह

Posted on

WhatsApp’s User Safety Monthly Report
– फोटो : amarujala

भारत में करीब 55 करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। अन्य कंपनियों की तरह WhatsApp पर भी भारत सरकार का नया आईटी कानून लागू हुआ है। इस कानून के तहत तमाम सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने यूजर सेफ्टी रिपोर्ट सरकार को देनी है। अब व्हाट्सएप ने अपना मासिक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि इस साल जून-जुलाई के बीच तीन मिलियन यानी 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बैन हुए हैं। आइए जानते हैं कि आखिर इतने सारे अकाउंट पर यह कार्रवाई क्यों हुई है?

WHATSAPP SPAM
– फोटो : amarujala

व्हाट्सएप ने कहा है कि यह कार्रवाई ऑनलाइन स्पैम और अब्यूज को लेकर की गई है, ताकि प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और स्पैम फ्री रखा जा सके। जून से लेकर जुलाई 2021 के बीच करीब 30 लाख 27 हजार अकाउंट बैन हुए हैं। इन अकाउंट्स पर कार्रवाई शिकायत अधिकारी को मिली शिकायतों के बाद एक ऑटोमेटिक टूल द्वारा की गई है। 

WhatsApp web
– फोटो : amarujala

इस अवधि में 316 अकाउंट ऐसे ब्लॉक हुए हैं जिन्हें लेकर यूजर्स ने शिकायतें की है और 73 अकाउंट ऐसे हैं जिन्हें पूरी तरह से बैन किया गया है। इन अकाउंट्स पर यह कार्रवाई 46 दिनों में की गई है। इन 46  दिनों में 594 शिकायतें यूजर्स की ओर से मिली हैं जिनमें 316 अकाउंट को बैन करने की मांग की गई है।

WhatsApp delivery scam
– फोटो : social media

अन्य अकाउंट की शिकायतें सुरक्षा कारणों को लेकर मिली हैं। व्हाट्सएप का कहना है कि उसके बाद अब्यूज डिटेक्शन को लेकर ऑटोमेटिक टूल है। यदि आपके पास भी किसी अकाउंट को लेकर शिकायत है तो आप [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं या फिर एप से ही किसी अकाउंट को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं।

Instagram
– फोटो : amarujala

वहीं फेसबुक ने कहा है कि नए आईटी कानून के तहत उसने 33.3 मिलियन कंटेंट को लेकर कार्रवाई की है। यह कार्रवाई 16 जून से लेकर 31 जुलाई के बीच हुई है। वहीं इंस्टाग्राम ने 2.8 मिलियन अकाउंट पर कार्रवाई की है।

Source link

Click to comment

Most Popular