Tech

Tech Tips: अपने पुराने टीवी को भी बना सकते हैं स्मार्ट, नेटफ्लिक्स से लेकर अमेजन तक सब चलेंगे

पिछले पांच-सात सालों में भारत में टीवी का बाजार काफी तेजी से बदला है। अब भारत में स्मार्ट टीवी की हालत स्मार्टफोन जैसी हो गई है। आज आपको 20 हजार रुपये से कम कीमत में भी 43 इंच का स्मार्ट टीवी मिल जाएगा। कुछ साल पहले नॉन स्मार्ट एलईडी टीवी का दौर आया था और आज स्मार्ट टीवी का दौर है। स्मार्ट टीवी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलती है तो आप फोन में चलने वाले लगभग सभी एप्स अपने टीवी पर भी चला सकते हैं, यहां तक कि आप स्मार्ट टीवी पर फेसबुक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब यदि आपके पास पुरानी नॉन स्मार्ट टीवी है और अब आप अपनी टीवी पर अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स देखना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प हैं। पहला यह कि आप नया स्मार्ट टीवी खरीदें और दूसरा तरीका वह है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं तरीका…

सबसे पहले आपको बता दें कि आपका पुराना टीवी स्मार्ट टीवी बन सकता है जब उसमें यूएसबी या एचडीएमआई पोर्ट होगा। तो यदि आपके टीवी में ये पोर्ट हैं तो आप Airtel Xstream Box के जरिए अपने टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं। इस बॉक्स में आपको एंड्रॉयड 9.0 पाई, गूगल प्ले-स्टोर, गूगल असिस्टेंट और वॉयस कंट्रोल की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आप एचडीएमआई केबल के जरिए इस सेट-टॉप बॉक्स को अपने पुराने टीवी के साथ भी जोड़ सकते हैं और उसके बाद इंटरनेट के जरिए टीवी को चला सकते हैं और मनचाहा एप देख सकते हैं।

Dish Smart Hub Android HD set-top-box

डिश टीवी ने टाटा स्काई और वीडियोकॉन जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए स्मार्ट हब एंड्रॉयड एचडी सेट-टॉप बॉक्स को लॉन्च किया था। इस सेट-टॉप बॉक्स  में गूगल प्ले-स्टोर, गूगल असिस्टेंट के साथ इन-बिल्ट क्रोमकास्ट का सपोर्ट है। इसके अलावा आप डिश टीवी स्मार्ट किट डॉन्गल खरीद कर अपने पुराने टीवी से जुड़े इस बॉक्स में कनेक्ट करके अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग एप की वीडियो देख सकते हैं।

Amazon Fire TV Stick

अगर आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो आप अमेजन फायर स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इस डिवाइस में एलेक्सा वॉयस रिमोट कंट्रोल के साथ अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे प्रीमियम एप का एक्सेस मिलेगा। वहीं, आप इस टीवी स्टिक को एचडीएमआई पोर्ट के जरिए टीवी से कनेक्ट कर सकते है।  

Tata Sky Binge+

टाटा स्काई ने अन्य डीटीएच कंपनियों को कड़ी चुनौती देने के लिए टाटा स्काई बिंज प्लस सेट-टॉप बॉक्स को पेश किया था।  आपको इस डिवाइस में गूगल क्रोमकास्ट के साथ गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा। वहीं, यह सेट-टॉप बॉक्स 4के, एचडी, एलईडी, एलसीडी और प्लासम तकनीक वाले टीवी को सपोर्ट करता है। साथ ही इसे ऑडियो और वीडियो केबल के जरिए पुराने टीवी के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: