Business

SBI Doorstep Banking: एक कॉल पर घर बैठे मंगवा सकते हैं 20 हजार रुपये तक कैश, अपने ग्राहकों को एसबीआई दे रहा है खास सुविधा

Posted on

SBI doorstep banking service
– फोटो : Istock

बीते कुछ दशकों में दुनिया ने जिस तेजी से विकास किया है, उसने हमारी लाइफस्टाइल से लेकर हर एक सिस्टम को बदल के रख दिया है। पूंजीवाद के इस दौर में तमाम बड़े बैंक्स और कंपनियां अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की विशेष सुविधाएं दे रही हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एसबीआई की एक खास सर्विस के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपने कैश को बैंक से मंगवा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस एक कॉल करनी होगी और उसके बाद आपका 20 हजार तक का कैश आपके घर पर आ जाएगा। एसबीआई की ये डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा कई लोगों को पसंद आ रही है। हालांकि डोर स्टेप बैंकिंग कि ये सुविधा कुछ शर्तों के साथ है, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। इस सुविधा से वृद्ध, दिव्यांगजनों और दृष्टिबाधित लोगों को काफी लाभ मिलेगा। 

SBI doorstep banking service
– फोटो : Istock

एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपका रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच में हुआ हो। डोर स्टेप बैंकिंग के तहत आप अधिकतम 20,000 रुपये तक ही कैश निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप 20 हजार रुपये तक की राशि को बैंक में डिपॉजिट भी कर सकते हैं।

SBI doorstep banking service
– फोटो : Istock

एसबीआई की डोर स्टेप बैंकिंग में आपको और भी कई तरह की सुविधाएं मिल रही हैं, आप अपने घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट, चेक बुक, डिमांड ड्राफ्ट भी मंगवा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। डोर स्टेप बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए आपके अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है।

SBI doorstep banking service
– फोटो : Istock

अगर आपका बैंक में ज्वाइंट अकाउंट है, तो उस स्थिति में भी आप डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। ये सुविधा दृष्टिबाधित व्यक्तियों, 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग जन, अशक्त व्यक्ति या दिव्यांगजनों के लिए उपलब्ध है। हालांकि होमब्रांच के पांच किलोमीटर के दायरे में रहने वाले ग्राहक इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 

SBI doorstep banking service
– फोटो : Istock

डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैंक में आपकी केवाईसी होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-1037-188 पर कॉल कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Most Popular