Tech

Poco M3 Pro 5G Review: 15 हजार की रेंज में एक बढ़िया 5जी स्मार्टफोन

पोको इंडिया ने पिछले महीने भारत में अपने पहले 5जी स्मार्टफोन Poco M3 Pro 5G को लॉन्च किया है। Poco M3 Pro 5G को दो रैम व स्टोरेज और तीन कलर वेरियंट में पेश किया गया है। Poco M3 Pro 5G इसी साल फरवरी में भारत में लॉन्च हुए Poco M3 का अपग्रेडेड वर्जन है। Poco M3 Pro 5G के 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 13,999 रुपये है। वहीं 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज को 15,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। कुछ दिन पहले तक Poco M3 Pro 5G भारत का सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन था लेकिन अब इसी कीमत में Redmi Note 10T 5G को पेश किया है। Poco M3 Pro 5G आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह स्मार्टफोन?

Poco M3 Pro 5G Review: डिजाइन

Poco M3 Pro 5G की डिजाइन अपनी पोर्टफोलियो में अलग है। बैक पैनल पर कैमरा है और उसके नीचे बड़ा लोगो है। बैक पैनल और फ्रेम प्लास्टिक की है लेकिन फिनिशिंग इतनी जबरदस्त है कि कोई भी धोखा का जाए। फिनिशिंग ग्लास वाली है जिसकी वजह से फिंगरप्रिंट के निशान तेजी से आते हैं, हालांकि कंपनी ने बॉक्स के साथ बैक कवर दिया है। फिंगरप्रिंट सेंसर पावर बटन में है। ऊपर के नीचे दो स्पीकर हैं। नीचे की ओर टाईप-सी चार्जिंग पोर्ट है। हेडफोन जैक ऊपर में है। फोन हेवी नहीं है और एक हाथ से इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं है। कुल मिलाकर इसे एक अच्छी डिजाइन वाला फोन कहा जाएगा।

Poco M3 Pro 5G Review: डिस्प्ले

इस फोन में 6.5 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 90Hz है। डिस्प्ले का कलर अच्छा है और मैक्सिमम ब्राइटनेस भी ठीक है, हालांकि कई बार ऑटोब्राइटनेस एडजस्ट करने में फोन संघर्ष करता है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है। 

Poco M3 Pro 5G Review: परफॉर्मेंस

Poco M3 Pro 5G में एंड्रॉयड 11 आधारित MIUI 12 है। इसमें मीडियाटेक Dimensity 700 प्रोसेसर, 6 जीबी तक रैम और 128 जीबी तक की स्टोरेज है। ग्राफिक्स के लिए इसमें Mali-G57 GPU दिया गया है। Poco M3 Pro 5G में LPDDR4X रैम और UFS 2.2 स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। फोन में MIUI 12.0.2 है जो कि एंड्रॉयड 11 पर आधारित है। फोन में फालूत के बहुत सारे स्पैम नोटिफिकेशन आते हैं जो कि परेशान करने वाले हैं। ये नोटिफिकेशन GetApps, Music, Mi Credit जैसे एप्स से आते हैं, हालांकि कुछ एप्स को आप अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

Poco M3 Pro 5G मल्टीटास्किंग को आराम से हैंडल कर लेता है। एप स्विचिंग में कोई दिक्कत नहीं होती है। करीब 20 दिनों तक लगातार इस्तेमाल में हमें लैगिंग की समस्या नहीं आई है। 90Hz वाली डिस्प्ले स्क्रॉलिंग में काफी मदद करती है। Dimensity 700 प्रोसेसर बढ़िया परफॉर्मेंस देता है। गेमिंग परफॉर्मेंस बढ़िया है और फोन जल्दी गर्म नहीं होता है। आउटडोर में डिस्प्ले की लो ब्राइटनेस थोड़ी परेशान करती है। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस के मामले में अपनी रेंज में यह एक बढ़िया 5जी फोन है।

Poco M3 Pro 5G Review: कैमरा

Poco M3 Pro 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर f/1.79 है। दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो और तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा।


कैमरे के साथ नाइट मोड, एआई कैमरा, मूवी फ्रेम, स्लो मोशन वीडियो और मैक्रो मोड के अलावा एआई ब्यूटी मोड भी मिलेगा। पहली बात यह है कि Poco M3 की तरह Poco M3 Pro 5G में भी वाइड एंगल लेंस नहीं दिया गया है।


कैमरा सेटअप काफी हद तक Poco M3 जैसा ही है। कैमरे के साथ नाइट, प्रो, पोट्रेट जैसे मोड्स मिलते हैं। इस कैमरे से आप 1080 पिक्सल पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। डेलाइट में कैमरा अच्छी और क्लियर तस्वीरें क्लिक करता है लेकिन लो लाइट में परेशान करता है।


कैमरे के साथ नाइट मोड दिया गया है लेकिन उससे तस्वीरों में कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। थोड़ी-सी भी लाइट कम होने पर तस्वीरों में कलर की कमी नजर आती है। मैक्रो शॉट बढ़िया है लेकिन इसमें भी कलर की कमी रहती है और थोड़ी कम रौशनी पर फोटो अच्छी नहीं आती। पोट्रेट मोड अच्छा है।

Poco M3 Pro 5G Review: बैटरी

पोको के इस फोन में एआई फेस अनलॉक के अलावा साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल सिम, 5G, 4G, NFC, डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ v5.1, GPS, 3.5mm का ऑडियो जैक और USB टाईप-C पोर्ट है। फोन में 5000mAh की बैटरी है जो 18W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। बैटरी लाइफ Poco M3 Pro 5G की अच्छी है। करीब 17-18 घंटे तक आप लगातार एचडी वीडियो देख सकते हैं। 10 घंटे तक लगातार हॉटस्पॉट ऑन रहने और दो-तीन घंटे तक वीडियो देखने के बाद 25 फीसदी बैटरी बच जाती है। कुल मिलाकर बैटरी लाइफ अच्छी कही जाएगी, हालांकि फोन को चार्ज करने में दो घंटे से अधिक का वक्त लगता है जो आज के बाजार के लिहाज से अधिक है।

तो कुल मिलाकर अपनी कीमत में  Poco M3 Pro 5G एक बढ़िया और किफायती 5जी स्मार्टफोन कहा जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: