Entertainment

Leela Bhansali: आलिया भट्ट के 'ढोलिदा' से लेकर दीपिका पादुकोण के 'घूमर' तक, संजय लीला भंसाली ने इन फिल्मों में दिखाई भारतीय संस्कृति की झलक

Posted on

संजय लीला भंसाली की फिल्में न केवल अपनी कहानियों के लिए जानी जाती हैं बल्कि उनकी फिल्मों का हर एक किरदार लोगों के जेहन में अलग छाप छोड़ता है। जो सालों तक याद रहता है। इसी के साथ संजय लीला भंसाली की फिल्में कला का शानदार प्रदर्शन करने वाले  भव्य सेट और शानदार वेशभूषा के लिए जानी जाती हैं। उनकी फिल्मों के सेट में भारतीय राजसी ठाट बाट दिखता है। भंसाली की कई ऐसी फिल्में हैं जिनके गानों में भारतीय पारंपरिक नृत्य की झलक दिखती है और इन सभी गानों ने दर्शकों को सीट से बांधे रखा है। चाहें वो आलिया भट्ट का ‘ढोलिदा’, दीपिका का घूमर हो या फिर माधुरी और ऐश्वर्या का डोला रे।

गंगूबाई काठियाबाड़ी ‘ढोलीडा’

आलिया भट्ट अभिनीत गंगूबाई काठियावाड़ी का ये पहला गाना हाल ही में रिलीज हुआ है जिसमें वह जबरदस्त गरबा डांस करती नजर आ रही हैं। इस गाने का डांस गुजरात की समृद्ध संस्कृति को दर्शाता है।

दीपिका-घूमर फिल्म पद्मावत-

फिल्म पद्मावत के गाने घूमर में भी संजय लीला भंसाली ने एक बार फिर दिखाया कि राजस्थान कितना सुंदर और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है। इस फिल्म का शानदार सेट और दीपिका पादुकोण की वेशभूषा देखने लायक थी। इन सभी चीजों पर बहुत ही बारीकी से काम किया गया था। घूमर गाने में दीपिका ने जो लहंगा पहना था, उसका वजन 30 किलो था। जिसे दीपिका ने सोने से ढले हुए भारी आभूषण के साथ पहना था और इस गाने में दीपिका ने घूमर में 66 चक्कर लगाए थे। जिससे दर्शक मंत्रमुग्ध रह गए।

दीपिका पादुकोण-नगाड़े संग ढोल बाजे

नगाड़ा संग ढोल बाजे गाने में भी संजय लीला भंसाली ने पारंपरिक ट्रैक को चुना है और दीपिका पादुकोण भी इस पर पूरी तरह से खरी उतरी हैं। उन्होंने अपने शानदार डांस से इस गाने में जान डाल दी और इस गाने का डांस लोगों के बीच काफी पॉपुलर भी हुआ।

दीपिका और प्रियंका चोपड़ा-पिंगा, फिल्म बाजीराव

फिल्म बाजीराव मस्तानी के गाने पिंगा द पोरी में भी संजय लीला भंसाली का पारंपरिक संगीत के लिए उनका प्यार दिखाई दिया। बाजीराव मस्तानी के इस गाने में दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा एक साथ दिखाई दी थीं। ठेठ महाराष्ट्रीयन साड़ी, नथ, पारंपरिक हरे कांच की चूड़ियां, अर्धचंद्राकार बिंदी। इस गाने में महाराष्ट्र की समृद्ध संस्कृति की झलक दिखती है।

Source link

Click to comment

Most Popular