Tech

विधानसभा चुनाव 2021 से पहले ट्विटर ने लॉन्च किए कई फीचर्स, छह भाषाओं का मिलेगा सपोर्ट

ट्विटर ने असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों (#AssemblyElections2021) को देखते हुए उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, नागरिकों और समाज के बीच स्वस्थ और सूचनाओं से पूर्ण बहस को प्रोत्साहित करने के लिए कई फीचर्स की लॉन्चिंग की घोषणा की है। ट्विटर की तरफ से की गई पहलों में भारतीय चुनाव आयोग (@ECISVEEP) और राज्य निर्वाचन आयोगों के साथ इंफॉर्मेशन सर्च प्रॉम्प्ट शामिल है ताकि चुनावों के दौरान लोगों को विश्वसनीय जानकारी मुहैया कराई जा सके। 

इसके अलावा भागीदारी को प्रोत्साहित किए जाने के लिए कस्मट इमोजी, चुनाव से संबंधित अफवाहों और फर्जी सूचनाओं की पड़ताल वाली स्टोरी (प्री-बंक और डि-बंक), मतदाताओं को शिक्षित करने और विधानसभा चुनावों (#AssemblyElections2021) के दौरान युवा भारतीयों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए युवा विमर्श सीरीज #DemocracyAdda (डेमोक्रेसी अड्डा) की शुरुआत की है। 

ट्विटर की तरफ से छह भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, बंगाली, असमिया और मलयाली भाषाओं में इसे ऐक्टिवेट किया गया है। इसके अतिरिक्त भारतीय राजनीति में महिलाओं की भूमिका को रेखांकित करते हुए ट्विटर की तरफ से वीडियो सीरीज #HerPoliticalJourney को वापस लाया गया है, जो मशहूर महिला पत्रकारों के साथ महिला नेताओं की उनकी निजी राजनीतिक कहानियों पर आधारित है।

ट्विटर इंडिया (पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्मेंट) की पायल कामत ने कहा, ‘चुनावों के दौरान सार्वजनिक संवाद की भूमिका अहम होती है और ट्विटर वह जगह है जहां इसे मंच मिलता है। भारत में डिजिटलीकरण के बढ़ते दायरे के साथ अब विश्वसनीय, आधिकारिक और समय पर जानकारी तक लोगों की पहुंच है। ओपन इंटरनेट की शक्ति का लाभ उठाकर हम पूरे भारत में लोगों को #AssemblyElections2021 के दौरान संवाद में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। भारतीय चुनाव आयोग के सहयोग के बिना यह सब संभव नहीं होता। हम आशा करते हैं कि हमारे संयुक्त प्रयास स्वस्थ और जीवंत नागरिक संवाद में योगदान करेंगे।’

#AssemblyElections2021 के लिए ट्विटर की तरफ से शुरू की गई पहलें
इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट भारतीय चुनाव आयोग (@ECISVEEP) और राज्य निर्वाचन आयोग के साथ ट्विटर ने इनफॉर्मेशन सर्च प्रॉम्प्ट को लॉन्च किया है ताकि उम्मीदवारों की सूची, मतदान की तारीखों, मतदान केंद्रों और ईवीएम मतदाता पंजीकरण और अन्य चुनाव संबंधी जानकारियों के बारे में विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी आसानी से हासिल की जा सके।

‘इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट’ बंगाली, तमिल, मलयालम, असमिया, हिंदी और अंग्रेजी समेत छह भाषाओं में उपलब्ध होगा, जिसमें 20 से ज्यादा हैशटैग शामिल होंगे। ऐसे कुछ हैशटैग इस प्रकार हैं, #विधानसभाचुनाव2021, #বাংলারভোট 2021, #കേരളാതെരഞ്ഞെടുപ്പ്2021,#অসমনিৰ্বাচন২০২১, #தமிழ்நாடுதேர்தல்2021, #புதுச்சேரிவாக்கெடுப்பு2021

कस्टम इमोजी
#AssemblyElections2021 के दौरान चुनावी विमर्श में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए ट्विटर ने एक विशेष इमोजी लॉन्च किया है। इस इमोजी में स्याही लगी ऊंगली को देखा जा सकता है, जो एक नागरिक के मताधिकार को अभिव्यक्त करता है। यह इमोजी अभी से 10 मई 2021 तक उपलब्ध होगी। अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मलयालम, असमिया और तमिल में ट्वीट कर इस इमोजी को एक्टिवेट किया जा सकता है।

प्रि-बंक्स और डि-बंक्स
ट्विटर केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन आयोगों, यूथ की आवाज और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स जैसे सिविल सोसाएटी पार्टनर्स की तरफ से मिले कंटेंट के आधार पर अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और बंगाली सहित सभी भाषाओं में प्री-बंक प्रॉम्प्ट की एक श्रंखला प्रकाशित कर कहां और कैसे वोट करें के बारे में संभावित रूप से भ्रामक जानकारी फैलाने वालों से आगे रहा है। यह प्रॉम्प्ट लोगों की टाइमलाइन और सर्च में नजर आएगा, जिसमें उन्हें मतदाता पंजीकरण और ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। 

प्रॉम्प्ट में मतदान केंद्र, पोस्टल बैलेट, कोविड-19 प्रतिबंध समेत अन्य विषयों के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इसके अतिरिक्त यह सेवा अहम मुद्दों को भी सामने रखेगी, जिसमें ट्विटर मोमेंट्स भी शामिल हैं। इन मोमेंट्स को सटीकता और निष्पक्षता के उच्च मानकों के आधार पर बनाया गया है, जिसमें मौलिक और विविध सामग्री होगी। #DemocracyAdda (#डेमोक्रेसी अड्डा)

#HerPoliticalJourney
भारतीय राजनीति में महिला नेताएं अपनी उपस्थिति दर्ज कराती रही हैं, लेकिन आम तौर पर चुनावी कवरेज में पुरुष उम्मीदवारों का बोलबाला रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए ट्विटर वीडियो सीरीज #HerPoliticalJourney के दूसरे सीजन की शुरुआत कर रहा है ताकि भारतीय राजनीति में महिलाओं और उनकी निजी चुनौतियों एवं उससे पार पाने की उनकी कहानियों को सामने लाया जा सके। इस सीरीज का मकसद उन व्यवस्थागत चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाना है, जिसका सामना महिलाओं को राजनीतिक करियर बनाने के दौरान करना पड़ता है। सीरिज में महिला पत्रकारों के साथ महिला नेताओं की बातचीत को दिखाया जाएगा। इस सीरीज के वीडियो को अंग्रेजी, तमिल, बंगाली, मलयालम और असमिया भाषा में रिकॉर्ड किया जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: