Tech

एपल के टिम कुक बोले: एप स्टोर पर कड़ा नियंत्रण आईफोन यूजर्स की सेवा के लिए

एपल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने एप स्टोर पर अपने सख्त नियंत्रण पर कहा कि इसी के चलते वे आईफोन यूजर्स को बेहतर सेवाएं और साइबर सुरक्षा दे पा रहे हैं। एप स्टोर के जरिये एकाधिकार के दुरुपयोग, कमीशनखोरी और स्पर्धा रोधी व्यवहार के खिलाफ दायर मुकदमे की सुनवाई के दौरान उन्होंने यह बचाव पेश किया। हालांकि जज ने उनसे कई कड़े सवाल किए, जवाबों से संतुष्ट नहीं हुईं।

कैलिफोर्निया के ऑकलैंड की अदालत में तीन हफ्ते की सुनवाई के आखिरी चरण में विश्व के जाने-माने सीईओ कुक की उपस्थिति को दुर्लभ माना जा रहा है। लोकप्रिय मोबाइल गेम फोर्टनाइट की निर्माता एपिक गेम्स ने उसपर यह मुकदमा दायर है।

एपिक का कहना है कि अपने एप स्टोर के जरिये एपल अत्यधिक पैसा उगाही कर रहा है। एप डेवलपर्स से 15 से 30 फीसदी तक कमीशन वसूल रहा है। कमीशन न देने वाले एप को ब्लॉक कर दिया जाता है। उसके वकील गैरी बोर्नस्टीन ने कुछ सामान्य सवाल किए जिनका कुक ने रटे हुए जवाब दिए।

हालांकि 2007 में एप स्टोर बनाने वाले स्टीव जॉब्स द्वारा एप स्टोर से नाम मात्र की कमाई के अनुमानों पर पूछे सवाल पर कुक लड़खड़ाए। चीन में एपल यूजर्स का डाटा यहां की सरकार से साझा करने के समझौते से जुड़े सवाल पर भी वे परेशान दिखे।

4 घंटे जिरह
यह जिरह करीब 4 घंटे चली। कुक ने हमेशा इस बात पर जोर दिया कि एप स्टोर पर एपल का अत्याधिक नियंत्रण ही आईफोन यूजर को फायदा देता है। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को है, जहां दोनों पक्षों के वकीलों से जज सवाल कर सकती हैं। निर्णय आने में कई महीने लग सकते हैं।

विश्व के डेवलपर्स की नजर इस मामले पर है। यह निर्णय बड़ी तकनीकी कंपनियों द्वारा अपना एकाधिकार बनाकर बाकी पर लादी जा रही शर्तों व मनमर्जी भरे व्यवहार का भविष्य तय कर सकता है।

जज के सवाल, कुक के जवाब

1. जिला जज यीवॉन गोंजालेज रॉजर्स ने कुक से पूछा कि वह आईफोन, आईपैड व आईपॉड मे ंएप को अपना भुगतान विकल्प क्यों नहीं अपनाने देता? इससे यूजर को कम कमीशन देना होगा। भुगतान सेवाओं के लिए तो बैंक भी कमीशन नहीं लेते, आईफोन क्यों ले रहा है? उन्होंने एक सर्वे का हवाला देकर कहा कि 39 फीसदी एप डेवलपर्स एप स्टोर से बेहद नाखुश हैं।

– इस पर कुक ने कहा कि एप स्टोर पर कोई भी एप देखने आए यूजर्स यहां मौजूद सभी गेम एप देखते हैं, कुछ उनके यूजर भी बन जाते हैं। स्टोर इन डेवलपर्स के लिए संभावित उपभोक्ता मुहैया कर रहा है। इसकी एवज में कमीशन लगाना संतुलन स्थापित करता है। वहीं अधिकतर एप डेवलपर्स एप स्टोर के काम करने के मौजूदा ढंग से नाखुश नहीं है। लेकिन जज इस जवाब से संतुष्ट नहीं हुईं।

2. जज ने कहा कि एपिक द्वारा मुकदमा करने के बाद एपल ने अपना कमीशन 15फीसद  घटा लिया, यह भी अब पहले10 लाख डॉलर की कमाई पर लगाया जा रहा है।

– कुक ने बचाव में कहा कि यह कमी महामारी की वजह से उपजी मंदी में डेवलपर्स को राहत देने के लिए की गयी है। जज इस परभी संतुष्ट नहीं हुईं और कहा कि यह कमी मुकदमे से पड़े दबाव का परिणाम लगता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
Business

Gold Silver Price: सोना-चांदी: पिछले चार दिनों में आज तीसरी बार आई सोने में गिरावट, 71 हजार के ऊपर चांदी वायदा

14
Desh

नया खतरा: आज चक्रवाती तूफान में बदल सकता है 'यास', ओडिशा ने कई जिलों को अलर्ट किया 

14
videsh

इंटरव्यू विवाद: डायना के विवादित साक्षात्कार पर 25 वर्ष बाद मांगी गई माफी

14
Entertainment

किस्सा: संजय दत्त की इस अभिनेत्री ने मस्जिद में अंडरवर्ल्ड डॉन से किया था निकाह

13
Entertainment

दिलचस्प: जब शाहरुख को छूने के बाद फातिमा ने दिनभर नहीं धोया था हाथ, कहा- उन्हें पता ना चले वर्ना…

13
Desh

Coronavirus India Live: गुजरात के 36 शहरों में 28 मई तक नाइट कर्फ्यू, जारी रहेंगी सभी जरूरी सेवाएं

13
Entertainment

दान पर विवाद: बिग बी पर लगे सिख विरोधी होने के आरोप, वायरल हो रहा 10 साल पहले अकाल तख्त को लिखा गया पत्र

13
Desh

इस्राइली राजनयिक ने कहा: हमास के सैन्य ढांचे को तबाह कर पहुंचाई गई है तगड़ी चोट

Business

Sensex, Nifty Today: शेयर बाजार: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन हरे निशान पर खुला बाजार, लेकिन सेंसेक्स अब भी 50 हजार के नीचे

12
Entertainment

लव स्टोरी: राजपाल यादव से शादी करने कनाडा छोड़ भारत आई थीं दूसरी पत्नी, उम्र में इतना है फासला

To Top
%d bloggers like this: